Thursday, 24th April 2014
   
होम खबरें खेल ब्लोग्स बॉलीवुड स्टाइल फोटो विडियो अपराध राजनीती समस्या समाधान
बड़ी खबर

जल्दी शादी करनी है तो करें इन उपायों पर गौर

Monday, 29th October 2012

देव प्रबोधनी एकादशी 24 नवम्बर को है। इस दिन भगवान विष्णु चतुर्मास में शयान के बाद जगेंगे। इसके साथ ही शादी का शुभ मुहूर्त आरंभ हो जाएगा। हो सकता है कि आपके किसी दोस्त अथवा रिश्तेदार की शादी हो रही हो और आपको उसमें शामिल होने का मौका मिले। अगर आपकी भी शादी की उम्र हो गयी है लेकिन आपकी शादी की बात कहीं तय नही हो पा रही है तो मायूस न हों। 

ज्योतिषशास्त्र में मान्यता है कि कुण्डली में ग्रहों की स्थिति अनुकूल नहीं होने पर शादी में बाधा आती है और शादी की बात तय होकर भी टूट जाती है। इस तरह की स्थिति से निकलने के लिए कुछ ज्योतिषशास्त्र पर आधारित उपाय हैं। अगर आप गौर करेंगे तो इनमें से कोई न कोई उपाय लोग आपके आसपास अमल में लाते नजर आ जाएंगे। आप भी चाहें तो इसे आजमाकर देख सकते हैं। 

हनुमान की पूजा करें
ज्योतिषशास्त्र के अनुसार कुण्डली में मंगलिक दोष होने पर शादी में बाधा आती है। मंगलिक दोष के कारण आने वाली बाधा को दूर करने के लिए मंगलवार के दिन व्रत रखकर हनुमान जी की पूजा करनी चाहिए। हनुमान जी को गेहूं के आटे एवं गुड़ से बने लड्डू का भोग लगाएं। हनुमान जी को सिन्दूर चढ़ाएं और रामायण के बालकांड का पाठ करें। 

विवाह में गुप्तदान
शनि की प्रतिकूल स्थिति से भी विवाह में बाधा आती है। शनि के कारण आने वाली बाधा को दूर करने के लिए प्रत्येक शनिवार को शिव लिंग पर काले तिल अर्पित करना चाहिए। शनिवार को काले कपड़े में साबुत उड़द, लोहा, काला तिल और साबुन बांधकर दान करने से भी लाभ मिलता है। 

किसी कन्या की शादी हो रही हो तो उसमें अपनी क्षमता एवं श्रद्धा के अनुसार गुप्तदान करना भी बहुत फायदेमंद होता है। इससे जल्दी शादी होती है तथा वैवाहिक जीवन खुशहाल होता है। लेकिन दान की चर्चा कभी भी किसी से न करना चाहिए। कन्या की शादी में गुप्त दान करने से शनि एवं राहु के कारण विवाह में आने वाली बाधा समाप्त हो जाती है। 

पीला खाएं, पीला पहनें
ज्योतिषशास्त्र में गुरू को विवाह का प्रमुख कारक माना गया है। गुरू की स्थिति अनुकूल नहीं होने पर विवाह में देरी होती है। गुरू को अनुकूल बनाने के लिए गुरूवार के दिन पीला वस्त्र धारण करना चाहिए। चने की दान, केला, हल्दी एवं केसर का सेवन लाभप्रद होता है। संभव हो तो गुरूवार का व्रत भी कर सकते हैं।  

जल्दी विवाह के टोटके
माना जाता है कि घर में जब किसी की शादी हो रही हो तब दूल्हे का सेहरा लेकर सिर पर रखने से कुंवारे लड़के की शादी जल्दी होती है। कन्या को दुल्हन से सिर टकराना चाहिए। जिस कन्या की शादी में बार-बार बाधाएं आ रही हों उसे रात में तांबे के पात्र में जल भरकर विष्णु भगवान की मूर्ति या तस्वीर के सामने रखना चाहिए। सुबह ब्राह्ममुहूर्त में उस पात्र को लेकर खुले आकाश में चले जाएं। इस पात्र में रखे जल से मांग भरें और वापस पात्र को भगवान के सामने रख दें। इस बीच कोई टोके तो कुछ न बोलें। एक महीना तक ऐसा करने से विवाह के योग मजबूत हो जाते हैं। । 

युगल भगवान की पूजा करें
कभी भी अकेले शिव, राम या कृष्ण की पूजा नहीं करें। इससे विवाह में देरी होती है। विवाह में देरी से बचने के लिए शिव पर्वती, राम सीता अथवा कृष्ण राधा की युगल प्रतिमा की पूजा करें। आप जिन युगल की पूजा करें। पूजा के पश्चात उनकी चरणरज लेकर मांग भरें। 

 
अन्य खबरें
प्रेमी का ख्वाब पूरा करने प्रेमिका अकेले चढ़ गई एवरेस्ट पर
सेना में नौकरी: गोरखपुर में हर साल होगी जवानों की भर्ती
सत्संग बीच में ही छोड़ 'खास काम' से गए आसाराम
तो क्या तबाह हो जाएंगे मुंबई और कोलकाता!
सेक्स में रोमांच बना जानलेवा, लिंग में फंसा कांटा
लड़की की गोद में सोना है? किसी भी पल जनाब
इस मेले में लोग एक दूसरे को मारते हैं पत्‍थर
ट्विटर पर गए 'तलब मिटाने', चढ़े पुलिस के हत्थे
सबसे छोटी महिला के हाथों सबसे बड़ी किताब का विमोचन
रक्षाबंधन कब मनाएं, 20 को या 21 को?
यहा अपना विचार लिखे |
Your Name :
Email ID :
Select Language :
Comment :

Security Code : captcha
Enter Security Code :

 

 

आपके विचार
Photo Of The Day
Video of the day
Advertisement
 
All Rights Reserved.2012 Copyright Multi Vision News
Your are visitor No. : Free Hit Counter